ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

जनवरी में GST कलेक्शन 1.72 लाख करोड़ रुपये रहा, दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में ये भी कहा कि महीने के लिए फाइनल कलेक्शन और भी ज्यादा होगा. कलेक्शन में बढ़ोतरी के पीछे वजह साल के आखिर में त्योहार हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी09:22 PM IST, 31 Jan 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

जनवरी में कुल GST कलेक्शन (GST Collection) 10.4% YoY बढ़कर 1.72 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया. सरकार की ओर से जारी प्रोविजनल डेटा के मुताबिक कलेक्शन 1,72,129 करोड़ रुपये रहा, जो जनवरी 2023 में 1,55,922 करोड़ रुपये रहा था.

क्यों बढ़ा GST कलेक्शन?

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में ये भी कहा कि महीने के लिए फाइनल कलेक्शन और भी ज्यादा होगा. कलेक्शन में बढ़ोतरी के पीछे वजह साल के आखिर में त्योहार हैं. ये अब तक का दूसरा रिकॉर्ड कलेक्शन है. ये अप्रैल 2023 में आए रिकॉर्ड कलेक्शन 1.87 लाख करोड़ के बाद सबसे ज्यादा है.

अप्रैल 2023-जनवरी 2024 के दौरान कम्युलेटिव ग्रॉस GST कलेक्शन में 11.6% YoY ग्रोथ हुई है. इस दौरान ये 16.69 लाख करोड़ रुपये रहा है. पिछले साल की समान अवधि में ये 14.96 लाख करोड़ रुपये रहा. एवरेज मंथली ग्रॉस GST कलेक्शन 1.66 लाख करोड़ रुपये रहा.

क्या बताता है डेटा?

डेलॉयट इंडिया में पार्टनर एम एस मणि ने कहा कि वित्त वर्ष के आखिरी दो महीनों में मौजूदा मोमेंटम से ये सुनिश्चित होगा कि साल के लिए टैक्स कलेक्शन का टार्गेट पार हो जाए. उन्होंने आगे कहा कि GST कलेक्शन के आंकड़े अन्य मैक्रो इकोनॉमिक मापदंडों के मुताबिक हैं. ये आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी दिखाते हैं. IMF ने भी FY24 के लिए ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 6.7% कर दिया है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT