ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Bihar Floor Test : नीतीश सरकार ने हासिल किया विश्वासमत, पक्ष में पड़े 129 वोट, विपक्ष ने किया वॉकआउट

NDA सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़े हैं जबकि विपक्ष ने इससे पहले ही सदन से वॉकआउट कर दिया.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी03:48 PM IST, 12 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

बिहार विधानसभा (Bihar VidhanSabha) में नीतीश कुमार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है. NDA सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़े हैं जबकि विपक्ष ने इससे पहले ही सदन से वॉकआउट कर दिया.

विधानसभा की कार्यवाही के दौरान RJD के 3 विधायकों ने पाला बदलकर क्रॉस वोटिंग की.

'हम सभी की जांच करवाएंगे'

नीतीश कुमार ने कहा कि कहां से पैसा आया, हम सभी की जांच करवाएंगे. आप लोगों की पार्टी सही नहीं कर रही है. आपको जब समस्या होगा तो हमसे मिलइएगा. हम आपका काम करेंगे. राज्य के हित में काम करेंगे. हम तीनों हमेशा साथ रहेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लगातार विपक्ष पर निशाना साधा है. (तेजस्वी यादव) इनकी माता-पिता को 15 साल काम करने का मौका मिला, तब बिहार में क्या हुआ था जी. शाम में कोई भी आदमी घर से बाहर नहीं निकल सकता था. ना सड़क थी ना कोई रास्ता था.

तेजस्वी यादव ने क्या कहा?

RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिला, बहुत खुशी की बात है. कर्पूरी ठाकुर और मेरे पिता (लालू यादव) के साथ आप (नीतीश कुमार) काम कर चुके हैं. आपको तो ये पता था कि जब कर्पूरी ठाकुर ने आरक्षण बढ़ा दिया तो जनसंघ वालों ने ही कर्पूरी ठाकुर को मुख्यमंत्री पद से हटाया. आप कर्पूरी ठाकुर का नाम लेते हैं, फिर भी आप कहां बैठ गए. वही BJP और जनसंघ वाले कहते थे कि आरक्षण कहां से आएगा?

28 जनवरी को हुआ था सत्ता परिवर्तन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महागठबंधन का दामन छोड़कर NDA में शामिल हुए थे और 28 जनवरी को 128 विधायकों के समर्थन से नई सरकार बना ली थी. इस सरकार BJP के 78 विधायक, JDU के 45 विधायक, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के चार विधायक और निर्दलीय के एक विधायक शामिल हैं.

बिहार विधानसभा का आंकड़ा

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें है. बहुमत का आंकड़ा 122 है, जबकि NDA के पास 128 विधानसभा सदस्य हैं. जिसमें BJP के पास 78 सीटें, JDU के पास 45 सीटें, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के पास 4 सीटें और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी साथ हैं. वहीं विपक्ष के पास 114 विधायक हैं. इसमें RJD के 79, कांग्रेस के 19, CPI (ML) के 12, CPI (M) के 2, CPI के 2 विधायक हैं.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT