ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

शरद पवार को बड़ा झटका, चुनाव आयोग ने अजित गुट को माना असली NCP

चुनाव आयोग ने अजित गुट को पार्टी का नाम यानी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और चुनाव चिह्न 'घड़ी' दे दिया है
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी09:10 PM IST, 06 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

महाराष्ट्र की राजनीति में भतीजे अजित पवार (Ajit Pawar) ने अपने चाचा शरद पवार (Sharad Pawar) को शिकस्त दे दी है. यही नहीं उसने अपने चाचा की सारी राजनीतिक विरासत पर एक झटके से कब्जा कर लिया है और वो भी चुनाव आयोग (Election Commission of india) की मुहर के साथ. चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट वाली NCP यानी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) को ही असली NCP करार दिया है. आयोग का ये फैसला अजित के चाचा और महाराष्ट्र की राजनीति के दिग्गज शरद पवार के लिए बड़ा झटका है.

क्या है NCP का पूरा विवाद

पिछले साल महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ था. शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने बगावत करते हुए पार्टी के दो टुकड़े कर दिए. अजित के इस कदम ने पवार के परिवार में सालों से चल रही कलह का सबके सामने ला दिया. चाचा-भतीजा खुलकर एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी करने लगे. अजित पवार गुट ने पार्टी पर कब्जे के लिए चुनाव आयोग में हलफनामा दायर किया और अपने गुट को असली NCP बताया. शरद पवार गुट ने भी आयोग में अपनी याचिका दी और कहा कि आयोग कोई भी फैसला लेने से पहले उनके पक्ष को भी सुने. पिछले 6 महीने से अधिक के समय में आयोग ने 10 सुनवाइयों में दोनों पक्षों की दलीलें सुनीं और ये फैसला सुनाया.

शरद पवार के पास विकल्प

चुनाव आयोग ने शरद पवार को नई पार्टी बनाने के लिए 3 नाम देने का निर्देश दिया है. उन्हें ये नाम बुधवार, 7 फरवरी शाम 4 बजे तक देने होंगे.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT