ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

हेमंत सोरेन ने झारखंड CM पद से दिया इस्तीफा, चंपई सोरेन होंगे नए मुख्यमंत्री

इससे पहले हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन राज्य के विधानसभा चुनाव नजदीक होने के कारण वो इससे पीछे हट गईं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी09:48 PM IST, 31 Jan 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह झारखंड सरकार में मंत्री चंपई सोरेन (Champai Soren) राज्य के नए CM होंगे. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोरेन को गिरफ्तार कर लिया है. हेमंत सोरेन को इस्तीफा देने और गवर्नर से मिलने के कुछ मिनट बाद ही कस्टडी में ले लिया गया.

मंगलवार को विधायकों के साथ की थी बैठक

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक सोरेन ने ED अधिकारियों के साथ मामले पर चर्चा की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वो पद से इस्तीफा देने के बाद ही गिरफ्तारी वाले मेमो पर साइन करेंगे. सोरेन को कुछ दिनों से गिरफ्तारी की आशंका भी थी. इससे पहले मंगलवार को उन्होंने जीते हुए गठबंधन के विधायकों के साथ बैठक की थी. इस बैठक में उत्तराधिकारी के सवाल पर भी चर्चा की गई थी.

इससे पहले उनकी पत्नी कल्पना सोरेन के मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन क्योंकि राज्य के विधानसभा चुनाव नजदीक हैं. इसलिए पार्टी इससे पीछे हट गईं.

किसी भी विधानसभा कार्यकाल के आखिरी साल में उपचुनाव नहीं किए जा सकते हैं. ऐसे में अगर कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाया जाता तो वो विधायक के तौर पर चुनकर विधानसभा नहीं पहुंच पातीं.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT