ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ITC के शेयरों में तेज गिरावट, सबसे बड़ा शेयर होल्डर BAT बेचेगा कुछ हिस्सेदारी!

ITC में ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (BAT) की 29.2% हिस्सेदारी है, कंपनी इसे घटाकर 25% तक ला सकती है. ITC के शेयर बेचकर BAT अपनी बैलेंस शीट मजबूत करना चाहती है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी02:22 PM IST, 08 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

ITC के शेयरों में गुरुवार को तेज गिरावट आई. कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर और प्रोमोटर ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (BAT) ने इसमें कुछ हिस्सेदारी बेचने की जानकारी दी. ITC में BAT की कुल हिस्सेदारी 29.2% है और मौजूदा बाजार भाव पर इसकी कीमत करीब 1.51 लाख करोड़ रुपये यानी $18.2 अरब है.

ITC में तेज गिरावट क्यों?

  • ITC की कुछ हिस्सेदारी को बेच सकती है ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (BAT)

  • ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको की ITC में सबसे ज्यादा 29.2% हिस्सेदारी, इसकी मौजूदा वैल्यू ₹1.51 लाख करोड़

BAT ने इस बारे में स्टेटमेंट जारी किया है. कंपनी के चीफ एक्जिक्यूटिव टेड्यू मोरक्को (Tadeu Marroco) ने कहा कि. "हम अपनी (BAT) बैलेंस शीट को दुरुस्त करने के लिए सभी मौकों का फायदा उठाएंगे, इसी के तहत हम ITC में अपनी हिस्सेदारी की समीक्षा करते रहते हैं. अब हम ITC में कुछ हिस्सा बेचकर इस पूंजी का इस्तेमाल करना चाहते हैं "

BAT को अगले 5 साल में डिविडेंड देने से पहले $43 अरब का फ्री-कैश फ्लो जेनरेट करना चाहती है. कंपनी को 2024 में लो सिंगल डिजिट (5%) से नीचे ऑर्गेनिक रेवेन्यू ग्रोथ का अनुमान है. ऐसे में ITC में कुछ हिस्सेदारी बेचने से इस गैप को पाटने में मदद मिल सकती है.

BAT की दिक्कत?

  • कंपनी को अगले 5 साल में डिविडेंड देने से पहले $43 अरब का फ्री-कैश फ्लो की जरूरत

  • BAT को 2024 में लो सिंगल डिजिट (5%) से नीचे ऑर्गेनिक रेवेन्यू ग्रोथ का अनुमान

  • ITC में कुछ हिस्सा बेचकर इस पूंजी के इस्तेमाल से अपनी बैलेंस शीट करना चाहती है

BAT के टेड्यू मोरक्को ने ये भी कहा कि, "कंपनी पिछले कुछ समय से हिस्सेदारी बेचने से जुड़ी सभी रेगुलेटरी नियमों पर लगातार काम कर रही है और इस बारे में जल्द विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी".

ITC में हिस्सेदारी बेचने पर BAT के बयान के बाद इसके शेयर में तेज गिरावट आई है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT