ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

फाइनेंशियल टाइम्स की 'झूठी' रिपोर्ट पर जवाब से दौड़े अदाणी ग्रुप के सभी शेयर, 3 में अपर सर्किट

आज अदाणी ग्रुप के इस पलटवार का असर ग्रुप की कंपनी के शेयरों पर दिखा. झूठ और गलतफहमी के बादल छंटने से बाजार खुलते ही अदाणी ग्रुप के शेयरों ने दौड़ लगा दी.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:11 PM IST, 10 Apr 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

FDI को लेकर फाइनेंशियल टाइम्स (Financial Times) की रिपोर्ट पर अदाणी ग्रुप (Adani Group) के तगड़े पलटवार का असर ग्रुप के शेयरों पर दिखा. आज के सपाट बाजार में भी अदाणी ग्रुप के सभी 10 कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं, इसमें से अदाणी ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों में अपर सर्किट भी लगा.

क्या थी फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट

दरअसल, 22 मार्च, 2023 की फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट छापी थी, जिसमें ग्रुप पर FDI को लेकर आरोप लगाए गए थे. फाइनेंशियल टाइम्स ने 'Indian Data Reveals Adani Empire’s Reliance On Offshore Funding ' नाम से एक स्टोरी छापी थी, जिसमें ये कहा गया था कि बीते वर्षों में गौतम अदाणी ग्रुप में कुल FDI का करीब आधा उनके परिवार से जुड़ी ऑफशोर संस्थाओं से आया है. रिपोर्ट में कहा गया कि अदाणी ग्रुप से जुड़ी ऑफशोर कंपनियों ने 2017 और 2022 के बीच ग्रुप में कम से कम 2.6 बिलियन डॉलर का निवेश किया, जो इस अवधि के दौरान कुल FDI में मिले 5.7 बिलियन डॉलर से ज्यादा का 45.4% है. ये अदाणी ग्रुप के कारोबारी साम्राज्य की फाइनेंसिंग में शामिल ऐसे पैसे की भूमिका को हाइलाइट करता है जिसकी जांच-पड़ताल मुश्किल है.

अदाणी ग्रुप का करारा जवाब

इस रिपोर्ट का जवाब अदाणी ग्रुप की ओर से एक चिट्ठी के जरिए दिया गया है, जो कि फाइनेंशियल टाइम्स को लिखी गई है. इस चिट्ठी में अदाणी ग्रुप ने बताया कि फाइनेंशियल टाइम्स तथ्यों की परख में बुरी तरह चूका है. अदाणी ग्रुप ने फाइनेंशियल टाइम्स के सभी अफवाहों और झूठ का सिलसिलेवार तरीके से जवाब दिया.

अदाणी ग्रुप के जवाब से शेयरों ने भरा दम

आज अदाणी ग्रुप के इस पलटवार का असर ग्रुप की कंपनी के शेयरों पर दिखा. झूठ और गलतफहमी के बादल छंटने से बाजार खुलते ही अदाणी ग्रुप के शेयरों ने दौड़ लगा दी. सभी 10 शेयर अंत में बढ़त के साथ बंद हुआ, इसमें भी अदाणी ग्रुप के तीन शेयरों अदाणी ग्रीन, अदाणी टोटल गैस और अदाणी ट्रांसमिशन में अपर सर्किट लगा.

अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises)

अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर ने भी आज खूब दौड़ लगाई, इंट्राडे में कंपनी का शेयर 1,812.70 रुपये तक पहुंचा, अंत में 2.45% की तेजी के साथ ये 1,797 रुपये पर बंद हुआ. बीते दो सेशन में अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर करीब 100 रुपये मजबूत हो चुका है यानी 6% तक चढ़ा है. अदाणी आज के निफ्टी टॉप गेनर्स में भी शामिल है.

अदाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy)

अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी आज जोरदारी तेजी के साथ खुली और देखते ही देखते 5% के अपर सर्किट लग गया. अदाणी ग्रीन के शेयर में लगातार दूसरे सेशन में तेजी देखने को मिली है और इन दोनों सेशन में ये 10% मजबूत हो चुका है. इन दो सेशन में अदाणी ग्रीन 815 रुपये से आज 899 रुपये पर बंद हुआ है.

अदाणी टोटल गैस (Adani Total Gas)

बीते दो सेशन से अदाणी टोटल गैस के शेयरों में भी तेजी देखने को मिली है. आज इसमें 5% का अपर सर्किट लगा. दो सेशन में ये शेयर 822 रुपये से बढ़कर आज 906 रुपये पर बंद हुआ है. ये भी बीते दो दिनों में 10% चढ़ चुका है.

अदाणी ट्रांसमिशन (Adani Transmission)

अदाणी ट्रांसमिशन का शेयर भी बीते दो सेशन में 10% चल चुका है. आज इसमें भी 5% का अपर सर्किट लगा और ये 1,000.85 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ है.

अदाणी पावर ( Adani Power)

अदाणी ग्रुप की इस एनर्जी कंपनी के शेयर ने भी आज दौड़ लगाई, और करीब 1% की मजबूती के साथ 194.05 रुपये पर बंद हुआ, लेकिन इंट्राडे में इसने 197.70 रुपये प्रति शेयर का स्तर छुआ. ये शेयर भी बीते दो दिनों से मजबूती दिखा रहा है. हालांकि ये अपने 52 हफ्ते की ऊंचाई से अभी काफी नीचे है.

इसके अलावा अदाणी पोर्ट्स एंड SEZ, ACC, अंबुजा सीमेंट्स, NDTV और अदाणी विल्मर भी आज हरे निशान में बंद हुए.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT