ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

India Vs Australia ICC Cricket World Cup Final 2023: भारत का सपना चकनाचूर, ऑस्ट्रेलिया बना वर्ल्ड कप चैंपियन

Men's ODI Match Result: 240 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड के शानदार 137 रनों के साथ 4 विकेट खोकर आसानी से जीत दर्ज कर ली.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी09:28 PM IST, 19 Nov 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय टीम और फैंस का 12 साल बाद दोबारा वर्ल्ड कप चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर हो गया है. वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से करारी मात दी है. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 241 रन का टारगेट दिया था.

टॉस हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया के निमंत्रण पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम बुरी तरह फ्लॉप रही और जैसे-तैसे सभी 10 विकेट गंवाकर 50 ओवर में 240 रन बना पाई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड के शानदार शतक (137 रन) और मार्नस लाबुशेन की 58 रन की धैर्य भरी पारी की मदद से इसे आसानी से हासिल कर लिया.

भारत की तरफ से KL राहुल ने 66, विराट कोहली ने 54 और रोहित शर्मा ने 47 रन का योगदान दिया था.

विराट कोहली बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

विराट कोहली को पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त बैटिंग परफॉर्मेंस के लिए 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया है. उन्होंने 11 मैचों में 3 शतक और 6 अर्धशतक के साथ 765 रन बनाए.

वहीं 137 रन की धुआंधार पारी खेलने वाले ट्रेविस हेड को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया है.

फाइनल में आकर भारतीय बल्लेबाजी ने किया निराश

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने तेज तर्रार शॉट्स लगाकर शुरुआत की. लेकिन जब टीम 30 रन के स्कोर पर पहुंची, तभी शुभमन गिल 4 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया. इस बीच 76 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा ग्लेन मैक्सवेल की गेंद को मारने के चक्कर में आउट हो गए. उन्होंने 47 रन बनाए. इसके बाद श्रेयर अय्यर भी ज्यादा देर नहीं टिके और 4 रन बनाकर चलते बने.

फिर विराट कोहली और KL राहुल ने संभलकर खेल को आगे बढ़ाया और एक बड़ी पार्टनरशिप की नींव खड़ी की. इस बीच कोहली ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. लेकिन पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को राहत दिलाई और 148 रन के स्कोर पर भारत को कोहली के रूप में चौथा झटका दिया. कोहली ने 54 रन बनाए.

इसके बाद KL राहुल और रवींद्र जडेजा के बीच 30 रन की साझेदारी हुई. 178 के स्कोर पर 9 रन बनाकर जड़ेजा भी हेजलवुड का शिकार बन गए. 213 के स्कोर पर KL राहुल भी 66 रन बनाकर आउट हो गए. जैसे तैसे भारत 50 ओवर पूरे खेल पाया, हालांकि आखिरी गेंद पर दूसरा रन लेने के चक्कर में कुलदीप यादव भी रनआउट हो गए. इस तरह पूरे 50 ओवर खेलकर भारत सभी 10 विकेट खोकर 240 रन बना पाया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने 3, हेजलवुड और पैट कमिंस ने 2-2 विकेट लिए. जबकि मैक्सवेल और जेम्पा को 1-1 विकेट मिला.

ऑस्ट्रेलियाई पारी: लाबुशेन और हेड की जोड़ी रही हिट

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड ने पारी की शुरुआत की. 240 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर तब झटका लगा, जब मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को 7 रन पर चलता किया.

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर जब 41 रन पहुंचा तब मिचेल मार्श भी जसप्रीत बुमराह का शिकार बन गए. स्टीवन स्मिथ भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर जब 47 रन था, तब उन्हें भी महज 4 रन पर बुमराह ने आउट कर दिया. इस वक्त ऐसा लगा कि लो स्कोरिंग मैच में भारत वापसी कर रहा है.

लेकिन इसके बाद मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड ने समझदारी भरी बैटिंग जारी रखी. एक तरफ लाबुशेन अपना विकेट थामकर टिके रहे, तो दूसरी तरफ ट्रेविस हेड ने अपना तेज-तर्रार स्वाभाविक खेल जारी रखा. दोनों के बीच 192 रन की साझेदारी हुई. जीत से 2 रन पहले हेड कैच आउट हो गए और आखिर में मैक्सवेल ने आकर औपचारिकता पूरी कर दी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT