ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

अब आप मॉरीशस और श्रीलंका में भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, PM मोदी ने लॉन्च की सुविधा

इस लॉन्च से श्रीलंका और मॉरीशस जाने वाले भारतीयों को UPI की सुविधा मिलेगी. साथ ही दोनों देशों के साथ भारत को अपने द्विपक्षीय आर्थिक रिश्तों को मजबूत करने में मदद मिलेगी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी03:03 PM IST, 12 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में UPI यूनिफाइड पेमेंट सर्विसेज यानी UPI को लॉन्च किया. इस वर्चुअल सेरेमनी में मॉरीशस (Mauritius) के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ और श्रीलंका (Srilanka) के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसंघे भी जुड़े. दोनों देशों के साथ भारत अपने द्विपक्षीय आर्थिक रिश्तों को मजबूत बनाने पर काम कर रहा है. ऐसे में ये समझौता अहम हो जाता है.

इस लॉन्च से श्रीलंका और मॉरीशस जाने वाले भारतीयों को UPI की सुविधा मिलेगी. इसके साथ भारत आने वाले मॉरीशस के नागरिकों को भी फायदा मिलेगा.

छोटे से छोटे व्यापारी कर रहे हैं डिजिटल भुगतान: PM मोदी

PM नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि फिनटेक कनेक्टिविटी से न केवल क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन बढ़ेंगे, बल्कि क्रॉस बॉर्डर कनेक्शन भी बढ़ेंगे. UPI अब 'यूनाइटेड पार्टनर्स ऑफ इंडिया' हो रहा है. छोटे गांवों के छोटे से छोटे व्यापारी डिजिटल पेमेंट्स कर रहे हैं.

मोदी ने आगे कहा कि JAM ट्रिनिटी से आखिरी छोर तक डिलीवरी को हासिल करने में मदद मिली है. डिजिटल भुगतान के इस्तेमाल से डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए 400 बिलियन डॉलर के फंड्स को ट्रांसफर किया गया है.

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम हुआ. भारत की पॉलिसी नेबरहुड फर्स्ट की है. भारत ने क्षेत्र में सभी की सुरक्षा और ग्रोथ पर काम किया है. भारत अपने विकास को पड़ोसियों से अलग करके नहीं देखता.
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

तीनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा: PM मोदी

प्रधानमंत्री ने लॉन्च के मौके पर कहा कि इससे तीनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. भारतीय पर्यटक UPI की उपलब्धता वाली जगहों को महत्व देंगे. मैं खुश हूं कि रूपे कार्ड एशिया, गल्फ और अफ्रीका में उपलब्ध हैं. UPI और रूपे कार्ड के जरिए हमारी खुद की करेंसी का रियल टाइम और सस्ते तरीके से इस्तेमाल किया जा सकेगा. आज का लॉन्च ग्लोबल साउथ की सफलता का उदाहरण है.

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ ने कहा कि बैंक ऑफ मॉरीशस पेमेंट सिस्टम के विकास में सबसे आगे रहा है. इस सुविधा के साथ मरीशस आने वाले भारतीय मोबाइल ऐप्स पर QR कोड स्कैन करके भुगतान कर सकेंगे. इसी तरह मॉरीशस के लोग भारत में पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल कर सकेंगे.

वहीं श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसंघे ने कहा कि भारत और श्रीलंका के बीच कई शताब्दियों से कारोबार और भुगतान हो रहा है. श्रीलंका के गांवों में दक्षिण भारतीय ट्रेडिंग कॉरपोरेशन एक्टिव हैं. आज ज्यादा से ज्यादा भारतीय पर्यटक श्रीलंका आ रहे हैं. हमारे देश में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल किया जाएगा.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT