ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

HDFC Life बांटेगी ₹3,660 करोड़ का बोनस, 23.14 लाख पॉलिसी होल्डर्स को होगा फायदा

बोनस के कुल अमाउंट में से ₹2,696 करोड़ इसी फाइनेंशियल ईयर (FY) में दिए जाएंगे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी04:42 PM IST, 17 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारत की बड़ी जीवन बीमा कंपनियों में से एक है HDFC लाइफ ने पार्टिसिपेटिंग प्लान्स के लिए 3,660 करोड़ रुपये के बोनस की घोषणा की है. अप्रैल 2023 में हुई कंपनी की बोर्ड मीटिंग में इस बोनस की घोषणा की गई थी. बीमा कंपनी की ओर से ये बोनस अभी तक का सबसे बड़ा बोनस है. इस बोनस का फायदा 23.14 लाख पॉलिसी होल्डर्स को होगा.

बोनस के कुल 3,660 करोड़ रुपये में से ₹2,696 करोड़ इसी वित्त वर्ष में दिए जाएंगे. पार्टिसिपेटिंग वो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज होती हैं, जिसमें पॉलिसीहोल्डर्स को बोनस के रूप में प्रॉफिट शेयरिंग बेनेफिट्स मिलते हैं. मैच्योर पालिसी या कैश बोनस के रूप में अमाउंट दिया जायेगा. वहीं, बचा हुआ बोनस भविष्य में मैच्योरिटी, डेथ क्लेम या सरेंडर पे-आउट के माध्यम से पॉलिसी खत्म होने पर दिया जायेगा.

'पॉलिसी होल्डर्स की वफादारी को रिवॉर्ड'

HDFC Life की MD और CEO, विभा पडलकर ने कहा कि जीवन बीमाकर्ता के रूप में हम अपने इनोवेटिव प्रोडक्ट और सर्विस पर इंटरेस्ट के माध्यम से मोर्टेलिटी, मोर्बिडीटी, लॉन्जेवटी और इंटरेस्ट रेट चार प्रमुख खतरों को कवर करते हैं. जो किसी भी इंडिविजुअल को 'गौरव के साथ जीने' में सक्षम बनाता है.

उन्होंने कहा है कि हमें अपने पालिसी होल्डर्स के लिए बोनस में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है. यह हमारे पॉलिसी होल्डर्स की वफादारी को रिवॉर्ड करने का हमारा तरीका है क्योंकि हम भारत को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करने के लिए अपना काम करना जारी रखेंगे.

लगातार दूसरे वर्ष 'लीडरशिप' श्रेणी में शामिल

हाल ही में, HDFC लाइफ को लगातार दूसरे वर्ष इंडियन कॉरपोरेट गवर्नेंस स्कोरकार्ड की 'लीडरशिप' श्रेणी में शामिल किया गया. ये भारतीय कॉरपोरेट गवर्नेंस स्कोरकार्ड फ्रेमवर्क पर S&P BSE 100 कंपनियों के वार्षिक मूल्यांकन का आउटकम है. भारतीय कॉरपोरेट गवर्नेंस स्कोरकार्ड फ्रेमवर्क IFC, BSE और IiAS के साथ मिलकर डेवलप किया गया था और ये कॉर्पोरेट गवर्नेंस के G20/OECD सिद्धांतों पर आधारित है. 2015 से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, भारत की प्रमुख हाउसिंग फाइनेंस संस्था HDFC लिमिटेड और ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी abrdn (मॉरीशस होल्डिंग्स) 2006 लिमिटेड के बीच एक जॉइन्ट वेंचर है.

2000 में रखी गई थी नींव

साल 2000 में HDFC लाइफ की नींव रखी गई थी. HDFC लाइफ लिस्टेड लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस देता है. इसके साथ कंपनी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले इंडिविजुअल और ग्रुप पालिसी भी देता है. कंपनी ने पेंशन, सेविंग, इन्वेस्टमेंट, सुरक्षा और हेल्थ को ध्यान में रखकर कई प्रोजेक्ट बनाये हैं.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT