ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Karnataka New CM: सिद्धारमैया होंगे मुख्यमंत्री, DK शिवकुमार डिप्टी CM, 20 मई को होगा शपथग्रहण

कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि राज्य में सिर्फ एक ही डिप्टी CM होगा और वो डी के शिवकुमार हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी12:22 PM IST, 18 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया होंगे, जबकि DK शिवकुमार डिप्टी CM होंगे. कांग्रेस ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसका ऐलान कर दिया है. 20 मई को मुख्यमंत्री पद का शपथग्रहण समारोह होगा. कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि राज्य में सिर्फ एक ही डिप्टी CM होगा और वो DK शिवकुमार हैं.

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया. उन्होंने सबसे पहले कर्नाटक की जनता का आभार व्यक्त किया और फिर सिद्धारमैया के नाम की औपचारिक घोषणा की. उन्होंने कहा, 'सिद्धारमैया कांग्रेस के नए सीएम होंगे और DK शिवकुमार एकलौते डिप्टी सीएम होंगे. 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह होगा.'

प्रदेश अध्यक्ष भी बने रहेंगे शिवकुमार

केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान DK शिवकुमार की बहुत प्रशंसा की. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस के पास कई चमत्कारी नेता हैं. शिवकुमार शानदार संगठनकर्ता हैं.' उन्होंने कहा कि शिवकुमार, कनार्टक कांग्रेस के अध्यक्ष भी बने रहेंगे.

सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों का नाम लेते हुए बोले, 'दोनों नेताओं से कांग्रेस की जीत के लिए दिन-रात मेहतन की.' उन्होंने कहा कि हम सहमति पर यकीन करते हैं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी चुनावी कैंपेन में DK शिवकुमार की भूमिका और उनकी काबिलियत को लेकर तारीफ की.

बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक

कर्नाटक के CM और डिप्टी CM को लेकर बेंगलुरु से दिल्ली तक लगातार 4 दिनों तक बैठकों का दौर चला. आज शाम बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक होनी है. इससे पहले CM और डिप्टी CM के चयन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष ​मल्लिकार्जुन खड़गे ने वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे समेत 3 पर्यवेक्षक नियुक्त किए थे. तीनों ने प्रदेश के विधायकों से बात कर अपनी रिपोर्ट आलाकमान को दी थी.

इस बीच सोमवार को सिद्धारमैया दिल्ली पहुंचे थे. वहीं, DK शिवकुमार मंगलवार को दिल्ली पहुंचे थे और मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी. इसके बाद दोनों ही नेता दिल्ली में जमे रहे और बैठकों का दौर चलता रहा. काफी मंथन के बाद CM और डिप्टी CM पद के लिए दोनों नेताओ के नाम पर सहमति बन पाई है.

पहले चर्चा में थे ये 3 फॉर्मूले

कर्नाटक में सरकार गठन को लेकर इससे पहले 3 फॉर्मूले पर चर्चा हो रही थी. हालांकि मुश्किल ये थी कि किसी भी फॉर्मूले को लेकर सहमति नहीं बन पा रही थी.

पहला- पहले ढाई साल तक सिद्धारमैया को CM बनाना और फिर अगले ढाई साल तक CM की कुर्सी DK शिवकुमार के हवाले. दोनों इस पर सहमत नहीं थे.

दूसरा- सिद्धारमैया को CM की कुर्सी. DK शिवकुमार को डिप्टी CM का पद. इसके साथ ही DK को दो बड़े मंत्रालय भी दिए जाएं. इस पर भी एकमत नहीं बन पा रहा था.

तीसरा- सभी समुदायों को बैंलेस करने के लिए एक तीसरे फॉर्मूले की भी चर्चा चल रही थी. इस बीच बुधवार को एक अन्य दावेदार के तौर पर पूर्व उपमुख्यमंत्री G परमेश्वर का भी नाम सामने आया था.

बुधवार को लगातार एक के बाद एक बैठकों के बाद आखिरकार सहमति बन पाई और आज गुरुवार को पार्टी ने CM और डिप्टी CM पद को लेकर तस्वीर साफ कर दी.

कांग्रेस ने जीती हैं 135 सीटें

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस ने अपने दम पर जीत हासिल की है. 135 सीटों के साथ पार्टी बहुमत के आंकड़े (113) से काफी आगे निकल गई. वहीं, BJP अपनी सत्ता नहीं बचा पाई और वोट शेयर में मामूली कमी के बावजूद उसे 66 सीटें मिलीं. रिजल्ट से पहले किंगमेकर और फिर किंग होने का दावा करने वाली HD कुमारस्वामी की पार्टी JDS को महज 19 सीटें मिली हैं.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT