ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Diwali 2023: इस दिवाली इन 10 शेयरों में पोटेंशियल देख रहे हैं एक्सपर्ट्स, क्‍यों सही रहेगा इनमें पैसे लगाना?

Samvat 2080 Stock Picks: कोटक सिक्योरिटीज के हेड ऑफ रिसर्च श्रीकांत चौहान और आनंद राठी इन्‍वेस्‍टमेंट के हेड ऑफ फंडामेंटल रिसर्च नरेंद्र सोलंकी दे रहे सलाह.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी09:11 AM IST, 10 Nov 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी
पैसे से पैसा बनाना कोई आम बात नहीं है. खासकर मार्केट में. इसके लिए पैसों के अलावा जरूरी है, मार्केट की समझ और निवेश की तकनीकी जानकारी. BQ प्राइम हिंदी का उद्देश्य भी हमारे दर्शकों-पाठकों को समृद्ध और खुशहाल बनाना है, एक साल पहले शुरू किए गए सफर में BQ प्राइम हिंदी की कोशिशों को आपने सराहा और ढेर सारा प्यार दिया है. आपके प्यार को ब्याज समेत लौटाने का वक्त आ गया है और दिवाली से अच्छा मौका हो नहीं सकता. इस बार हमारी दिवाली थीम है — दिवाली, समृद्धि वाली. इस स्‍पेशल इंटरव्‍यू सीरीज में हम मार्केट के दिग्‍गजों को आपके बीच लाएंगे जो आपको संवत 2080 में निवेश के बेहतरीन मौके बताएंगे.

आप बिजनेस करते हों या नौकरीपेशा हों, फाइनेंशियल गोल्‍स या अन्‍य लाइफ गोल्‍स को पूरा करना हो तो आय का दूसरा स्रोत भी ढूंढना जरूरी है. मार्केट में निवेश करना एक बेहतर ऑप्‍शन है. आप निवेश करना शुरू करना चाहते हैं या फिर पहले से ही निवेश करते रहे हों, अच्‍छे रिटर्न के लिए जरूरी है, एक्‍सपर्ट्स की सलाह.

दिवाली स्‍पेशल इंटरव्यू सीरीज की इस कड़ी में BQ Prime हिंदी ने दो बेहद खास ब्रोकरेज हाउस के हेड ऑफ रिसर्च (HOR) से बात की. कोटक सिक्योरिटीज (Kotak Securities) के हेड ऑफ रिसर्च श्रीकांत चौहान (Shrikant Chouhan) और आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर के हेड ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (इन्वेस्टमेंट सर्विसेज) नरेंद्र सोलंकी (Narendra Solanki).

पूरा इंटरव्यू यहां देखें:

तो आइए समझते हैं, दोनों एक्‍सपर्ट्स किन शेयर्स में पोटेंशियल देख रहे हैं और क्‍यों.

कोटक सिक्योरिटीज के हेड ऑफ रिसर्च श्रीकांत चौहान गिरावट पर खरीदारी की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि बाजार में गिरावट आई तो निफ्टी 18,000 पर आ सकता है. उन्‍होंने कहा, FY25 में बाजार 21,500 के लेवल पर आ सकता है. बाजार में तेजी आएगी तो निवेशकों को फायदा होगा.

कोटक सिक्योरिटीज की दिवाली पिक्‍स:

1. डालमिया भारत (Dalmia Bharat)

कोटक सिक्योरिटीज ने दिवाली पिक्‍स में डालमिया भारत को चुना है. कंपनी के वॉल्यूम में लगातार ग्रोथ जारी है. ब्रोकरेज के अनुसार, FY26 तक कंपनी का ग्रोथ प्रोजेक्शन अच्छा माना जा रहा है. प्रोडक्ट्स की लागत घटी है, जबकि दाम बढ़े हैं. कंपनी के विस्‍तार की योजनाएं भी समय से पूरी हो रही हैं.

2. सिप्‍ला (Cipla)

कोटक सिक्योरिटीज के मुताबिक, सिप्‍ला ने लगातार 3 तिमाही में शानदार नतीजे दिए हैं. US में मंदी आई तो खरीदारी का मौका है. फंडामेंटल्स काफी मजबूत होने से फायदा मिलेगा. ब्राेकरेज के अनुसार, EPS में 20% CAGR ग्रोथ की संभावना देखी जा रही है.

3. केनरा बैंक (Canara Bank)

कोटक सिक्योरिटीज ने दिवाली पिक्‍स में केनरा बैंक को रखा है. इसकी YoY ग्रोथ करीब 43% बढ़ी है, जबकि बैंक की कोर इनकम यानी नेट इंट्रेस्ट आय (NII) करीब 20% बढ़ी है. बैंक की एसेट क्वालिटी में लगातार सुधार देखा जा रहा है. कंपनी की लोन ग्रोथ YoY 12%, जबकि QoQ 4% बढ़ी है. अन्य बैंकों के मुकाबले इसकी स्थिति अच्‍छी है.

4. गोदरेज कंज्यूमर (Godrej Consumer)

कोटक सिक्योरिटीज के अनुसार, गोदरेज कंज्यूमर भी निवेश के लिए बेहतर ऑप्‍शन है. कंपनी को घरेलू के साथ विदेशी बाजार से भी आय हो रही है. कंपनी के प्रोडक्ट्स का वॉल्यूम बेहतरीन है. कंपनी मार्जिन में भी लगातार सुधार हुआ है. अन्य शेयरों के मुकाबले वैल्यूएशन 20% कम है.

5. फिलिप्‍स कार्बन ब्‍लैक (PCBL)

कोटक सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार, कार्बन ब्लैक इंडस्ट्री में PCBL मजबूत खिलाड़ी है. ऑटो सेक्टर में ग्रोथ से इसे फायदा मिला है. ब्रोकरेज रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने स्पेशयलिटी बिजनेस पर फोकस बढ़ाया है. अर्निंग्स साइकल में उतार-चढ़ाव कम होगा.

कोटक सिक्‍योरिटीज ने अपनी दिवाली पिक्‍स में 3 और भी शेयर्स रिकमेंड किए हैं, जिन पर पैसे लगाए जा सकते हैं. इनमें कंप्‍यूटर सिस्‍टम डिजाइन कंपनी Cyient, मैक्रोटेक डेवलपर्स और रिलायंस इंडस्‍ट्री भी शामिल हैं.

घरेलू इकोनॉमी पर फोकस करें: नरेंद्र सोलंकी

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर के हेड ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (इन्वेस्टमेंट सर्विसेज) नरेंद्र सोलंकी घरेलू इकोनॉमी पर फोकस करते हुए शेयर चुनने की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा और खरीदारी के मौके मिलेंगे. उनके मुताबिक, बाजार में एंट्री लेने और एलोकेशन बढ़ाने का अच्छा समय है. निवेशक अच्छे शेयर चुनेंगे तो मार्केट से बढ़िया रिटर्न मिलेगा.

आनंद राठी इन्वेस्टमेंट की दिवाली पिक्‍स:

1. IDFC फर्स्ट बैंक

रिटेल बैंकिंग की ओर बेहतरीन ट्रांसफॉर्मेशन को देखते हुए आनंद राठी इन्वेस्टमेंट ने दिवाली पिक्‍स में IDFC फर्स्ट बैंक को शामिल किया है. बैंक की रिटेल डिपॉजिट 27% से करीब 75-80% पर पहुंच गई है. FY25 में क्रेडिट कार्ड बिजनेस का भी ब्रेक-इवेन होगा. ब्रोकरेज के अनुसार, खरीदारी और रिटर्न के लिहाज से वैल्यूएशन अच्छा है.

2. DLF

आनंद राठी इन्वेस्टमेंट के अनुसार, कंपनी का पोर्टफोलियो काफी डाइवर्सिफायड है. DLF ने मुंबई में ट्राइडेंट ग्रुप के साथ ज्वाइंट वेंचर किया है. प्रीसेल्स में करीब 13,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा शानदार दिख रहा है. कंपनी का कैश फ्लो बेहतरीन है.

3. MTAR टेक्नोलॉजीज

स्पेस से लेकर क्लीन एनर्जी तक MTAR टेक्नोलॉजीज ने अच्छा काम किया है. आनंद राठी इन्वेस्टमेंट के मुताबिक, कंपनी के क्लाइंट भी चुनिंदा हैं और मजबूत हैं. कंपनी के लिए मौजूदा सेक्‍टर्स के साथ नए सेक्टर्स में ग्रोथ के अच्छे मौके हैं. कंपनी का ऑर्डर बुक मजबूत है और उम्‍मीद है कि आगे ग्रोथ जारी रहेगी.

4. TVS मोटर

आनंद राठी इन्वेस्टमेंट की दिवाली पिक्‍स में TVS मोटर भी शामिल है. ब्रोकरेज के अनुसार, कंपनी ने देश भर में अपना डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क बढ़ाया है. बिक्री के आंकड़े भी काफी मजबूत हैं. कंपनी ने EV सेगमेंट में कई अच्छे लॉन्च किए हैं. आनंद राठी इन्‍वेस्‍टमेंट को उम्‍मीद है कि एक्सपोर्ट और EVs से कंपनी की ग्रोथ को बूस्ट मिलेगा.

5. महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M)

ट्रैक्टर मार्केट में कंपनी की बड़ी हिस्सेदारी है. आनंद राठी इन्वेस्टमेंट के मुताबिक, प्रीमियम और SUV सेगमेंट में कंपनी की सेल अच्छी रही है. ब्रोकरेज को उम्‍मीद है कि EV सेगमेंट में भी ग्रोथ जारी रहेगी. ब्रोकरेज के अनुसार, M&M अपने सेगमेंट के सबसे बेहतरीन शेयरों में एक है.

इस शेयर में भी है दम

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर ने इन 5 शेयर्स के अलावा एक और शेयर को भी अपनी दिवाली पिक्‍स में शामिल किया है. ये शेयर है- सिरमा SGS टेक्नोलॉजी (Syrma SGS Technology Ltd.) कंपनी का.

ब्रोकरेज के अनुसार, कंपनी की कुल ऑर्डर बुक 3,500 करोड़ रुपये के करीब है. कंपनी ने Q1 FY24 में 50 करोड़ का पूंजीगत व्‍यय(Capex) किया है, जबकि पूरे वर्ष के दौरान 200 से 250 करोड़ खर्च करने की योजना बनाई है. आनंद राठी इन्‍वेस्‍टमेंट के अनुसार, कंपनी में ESDM इंडस्‍ट्री खासकर ODS सेगमेंट में की-प्‍लेयर बनने का पोटेंशियल है.

डिस्क्लेमर: शेयरों पर दी गई सलाह, एक्सपर्ट की निजी राय है. निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT