ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Diwali 2023: ऐसे बनाएं अपना 'दिवाली पोर्टफोलियो', बढ़ाएं समृद्धि की ओर कदम

Samvat 2080 Stock Picks: IIFL सिक्योरिटीज के लीड रिसर्च जयेश भानुशाली और प्रभुदास लीलाधर के हेड ऑफ रिसर्च अमनीश अग्रवाल ने दिवाली के लिए खास पिक्स दिए हैं.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी10:37 AM IST, 11 Nov 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी
पैसे से पैसा बनाना कोई आम बात नहीं है. खासकर मार्केट में. इसके लिए पैसों के अलावा जरूरी है, मार्केट की समझ और निवेश की तकनीकी जानकारी. BQ प्राइम हिंदी का उद्देश्य भी हमारे दर्शकों-पाठकों को समृद्ध और खुशहाल बनाना है, एक साल पहले शुरू किए गए सफर में BQ प्राइम हिंदी की कोशिशों को आपने सराहा और ढेर सारा प्यार दिया है. आपके प्यार को ब्याज समेत लौटाने का वक्त आ गया है और दिवाली से अच्छा मौका हो नहीं सकता. इस बार हमारी दिवाली थीम है — दिवाली, समृद्धि वाली. इस स्‍पेशल इंटरव्‍यू सीरीज में हम मार्केट के दिग्‍गजों को आपके बीच लाएंगे जो आपको संवत 2080 में निवेश के बेहतरीन मौके बताएंगे.

दिवाली के मौके पर हमारी इस खास पेशकश की अगली कड़ी में हमने बात की दो बेहद ही भरोसेमंद ब्रोकरेज हाउसेज के रिसर्च हेड से, IIFL सिक्योरिटीज के लीड रिसर्च जयेश भानुशाली (Jayesh Bhanushali) और प्रभुदास लीलाधर के हेड ऑफ रिसर्च अमनीश अग्रवाल (Amnish Aggarwal). इन दोनों ने ही दिवाली के लिए अपने पिटारे से 10 बेहद शानदार पिक्स दिए हैं. तो चलिए एक-एक करके इन पिक्स पर नजर डालते हैं.

पूरा इंटरव्यू यहां देखें:

प्रभुदास लीलाधर की दिवाली पिक्स 

1. RR काबेल (RR Kabel)

ये सबसे तेजी से बढ़ती कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल कंपनी है. इसकी FY21-23 के दौरान 43.4% CAGR की आय ग्रोथ रही, यानी कंपनी की ग्रोथ काफी अच्छी है. इसका सबसे ज्यादा योगदान B2C वायर-केबल बिजनेस से आता है. उम्मीद है कि अगले 2-3 साल के अंदर इस कंपनी का मार्जिन और ग्रोथ बढ़ेगा. आने वाले 1-2 साल में स्मॉलकैप-मिडकैप सेगमेंट में अच्छा शेयर साबित होगा. वायर और केबल बिजनेस में देश की 5वीं सबसे बड़ी कंपनी है, इसका मार्केट शेयर 5% है.

2. मैक्स हेल्थकेयर (Max Healthcare)

मैक्स हेल्थकेयर देश की सबसे बड़ी हॉस्पिटल कंपनियों में से एक है. कंपनी के मुनाफे और मार्जिन में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. कंपनी अगले साल 1,100 बेड जोड़ेगी. इससे कंपनी का मुनाफा, मार्जिन और बेहतर होगा. अनुमान है कि शेयर मौजूदा स्तर से अगले साल तक 25% का रिटर्न दे सकता है.

3. ICICI बैंक (ICICI Bank)

ICICI बैंक का ग्रोथ रेट, नेट इंट्रेस्ट मार्जिन और NPs काफी अच्छी स्थिति में हैं. बैंकिंग सेक्टर में पिछले 6 महीने से कोई रैली नहीं आई है. बैंक की बैलेंस शीट और ग्रोथ काफी अच्छी है. सभी फ्रंटलाइन बैंकों का प्राइस टू बुक काफी आकर्षक है, इसमें ICICI बैंक भी शामिल है. इसका प्राइस टू बुक 2 या इससे कम पर है. FIIs फ्लो में सुधार होने पर बैंक अच्छा रिटर्न देगा.

4. सीमेंस (Siemens)

सीमेंस का फोकस इंडस्ट्रीज, इंफ्रा, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, ट्रांसपोर्ट के साथ साथ ट्रांसमिशन और बिजली जेनरेट करने पर है. ये दुनिया में 4-5 बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है. कंपनी को कुछ समय पहले रेलवे की तरफ से एक बड़ा ऑर्डर भी मिला है. सीमेंस के शेयर में ऊपर से 15-17% का करेक्शन आया है. सीमेंस एनर्जी में वित्तीय दिक्कतें है, जिससे सीमेंस इंडिया का शेयर गिरा है. ये दौर टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का है, जो कि कंपनी के लिए एक बहुत बड़ा मौका है.

5. टाइटन (Titan)

कंपनी की पिछली 1-2 तिमाहियां काफी अच्छी रही हैं. कंपनी का ज्वेलरी, घड़ी, स्मार्ट वियरेबल बिजनेस काफी अच्छा चल रहा है. कंपनी नए-नए बिजनेस में अपना हाथ आजमाती रहती है. इसने अभी ड्रेस मैटेरियल और लेडीज हैंडबैग का बिजनेस शुरू किया है. फेस्टिव सीजन और शादियों की वजह से मुनाफा बढ़ेगा. इस साल रिकॉर्ड शादियां होने वाली हैं. उम्मीद है कि ज्वलेरी की बिक्री अगले 3-6 महीने काफी अच्छी रहेगी. ये सस्ता शेयर नहीं है, लेकिन लंबी अवधि के लिए अच्छा निवेश है.

इन शेयरों में भी है दम

इन 5 शेयरों के अलावा भी प्रभुदास लीलाधर ने इस दिवाली के लिए 8 और शेयर भी बताए हैं, जिसमें इस दिवाली से लेकर अगली दिवाली तक बढ़िया रिटर्न मिल सकता है. इसमें मारुति सुजुकी, हिंडाल्को, ग्रीन पैनल और नवीन फ्लोरीन शामिल है.

IIFL सिक्योरिटी की दिवाली पिक्स 

IIFL सिक्योरिटीज भी दिवाली पिक्स के तौर पर आपके कुछ चुनिंदा शेयरों को लेकर आए हैं. जिन्हें आप अपने पोर्टफोलियो में जोड़कर अगली दिवाली तक बढ़िया रिटर्न कमा सकते हैं.

1. केयंस (Kaynes)

इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग (ESDM) की 1800 करोड़ की मार्केट है. भारत का ESDM मार्केट में ग्लोबली 2% मार्केट शेयर है. आने वाले 5 साल में ये मार्केट शेयर 7% होने का अनुमान है. कंपनी की ग्रोथ काफी अच्छी है, बिक्री 5 वर्षों में 32% CAGR से बढ़ने का अनुमा है. कंपनी की कॉस्ट कंपटीटिवनेस काफी मजबूत है. कंपनी ने 2 साल में सेमीकंडक्टर की वैल्यू चेन में काफी निवेश किया है. 4-5 साल में कंपनी की आय 2-3 गुना हो सकती है.

2. JSW एनर्जी (JSW Energy)

कंपनी की मौजूदा क्षमता 6.6 गीगाहर्ट्ज है, 3 साल में क्षमता बढ़कर 10 गीगाहर्ट्ज हो जाएगी. ये करीब 50% के विस्तार को दर्शाता है. इसमें से 80% हिस्सा सस्टेनेबल एनर्जी सोर्स से आएगा. इसमें विंड एनर्जी, सोलर एनर्जी और हाइड्रो पावर शामिल हैं. 2026 के अंत तक रीन्यूएबल एनर्जी सोर्स योगदान 60% तक पहुंच जाएगा. Q2FY24 में कंपनी का EBITDA 2,008 करोड़ रुपये है, जो कि किसी तिमाही में इसका सबसे ऊंचा EBITDA है. FY25 में कंपनी का EBITDA गाइडेंस 1,650 करोड़ है.

3. NTPC

4-5 तिमाहियों में कंपनी की ऑपरेशनल परफॉर्मेंस काफी अच्छी रही है. 2QFY24 में स्टैंडअलोन मुनाफा 17% और कंसो मुनाफा 38% बढ़ा है. 18 महीनों में 11.2GW के नए थर्मल प्रोजेक्ट की योजना है. कंपनी का PE रेश्यो 11.6x, प्राइस टू बुक 1.4x के करीब है. ये काफी सस्ती वैल्युएशंस हैं. इसकी आय में 18-20% की ग्रोथ देखने को मिली है.

4. गोदरेज इंडस्ट्रीज (Godrej Industries)

गोदरेज इंडस्ट्रीज कई लिस्टेड कंपनियों की पैरेंट कंपनी है. इसका केमिकल, पाम ऑयल बिजनेस काफी अच्छा कर रहा है. डीमर्जर से गोदरेज इंडस्ट्रीज को काफी फायदा होगा. इसका मार्केट कैप करीब 15-17 हजार करोड़ रुपये है. लिस्टेड कंपनियों में स्टेक करीब 40-50 हजार करोड़ रुपये है. कंपनी की SOTP (Sum-of-the-parts) वैल्यू कम से कम 780 रुपये है.

5. CMS इंफो सिस्टम्स (CMS Info Systems)

मैनेजमेंट ने 4 साल में बिक्री को दोगुना करने का दावा किया था, लेकिन कंपनी ने मैनेजमेंट की गाइडेंस से ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस दिया है. मैनेजमेंट का सेल्स गाइडेंस 18.7% CAGR था, मौजूदा सेल्स ग्रोथ करीब 21% के आस-पास है. ऑर्डर बुक काफी मजबूत है और वैल्युएशन काफी सस्ता है. बैलेंस शीट में 470 करोड़ रुपये का कैश मौजूद है.

इन शेयरों में भी है दम

इसके अलावा IIFL सिक्योरिटीज ने दिवाली पिक्स में कई और शेयरों को भी जगह दी है, जिन्हें आप अपने पोर्टफोलियो में जगह दे सकते हैं. इसमें भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, इंटरग्लोब एविएशन, कमिंस, MCX, JB केमिकल्स और चोलामंडलम फाइनेंशियल शामिल हैं.

डिस्क्लेमर: शेयरों पर दी गई सलाह, एक्सपर्ट्स की निजी राय है. निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT